इन अच्छी आदतों से आपको फायदा नहीं बल्कि नुकसान है

इन अच्छी आदतों से आपको फायदा नहीं बल्कि नुकसान है

रोहित पाल

अक्सर बचपन से हमे बताया जाता है कि इन कामों को अपनी आदतों में शामिल कर लो, क्योंकि कई कामों को करना स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है। घर के लोग हो या बाहर के लोग वह भी अक्सर इसके लिए सलाह देते हैं। लेकिन क्या वाकई में ये आदतें हमारे स्वास्थ्य के लिए हेलफुल होती है क्योंकि वास्तव में वह आपके लिए नुकसानदायक होती हैं।

1). वीकेंड पर ज्यादा सोने की आदत-

अक्सर लोग सोचते हैं कि वीकेंड आ गया है और ज्यादा देर तक सोकर हफ्ते भर की नींद  कर लेगें। लेकिन आपका यह सोचना गलत है। दरअसल नींद से जुड़ी समस्याओं पर रिसर्च कर रहे डॉक्टर ग्रेगरी कार्टर के अनुसार लोगों का ऐसा सोचना गलत है, वीकेंड के दिनों में लगातार दो दिन 8-8 घंटे सोना पर्याप्त है। अगर आप ज्यादा देर तक सोएगें तो दुसरे दिन जल्दी उठने में आपको परेशानी होगी।

2). खाने के बाद ब्रश करना-

अक्सर खाना खाने के बाद ब्रश करना दांतों के फायदेमंद बताया गया है। लेकिन खाने के तुरंत बाद ब्रश करने से दांतों की बाहरी परत इनामेल को हानि पहुचंती है। दांतों के विशेषज्ञ डॉक्टर होवर्ड गैम्बल के अनुसार खाने में टमाटर और खट्टे फलों जैसी चीज़ें प्रयोग होती है जिनमें अम्ल पाया जाता है जो कि दांतों को बाहरी परत को कमजोर कर देती हैं। इसलिए खाने के बाद आधा या एक घंटा तक इंतज़ार करना बेहतर होता है।

3). ऑफिस से आकर घर का काम करना-

अक्सर लोगों को अपना ऑफिस खत्म करने के बाद घर का भी करना पड़ता है। लेकिन यह आपके के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। दरअसल जरनल ऑफ फैमिली पत्रिका के अनुसार पूरा दिन काम करने के बाद घर पर भी काम करने से तनाव बढ़ जाता है। इससे शरीर में कोर्टिसॉल का स्तर बढ़ता है जिससे मानसिक और शारीरिक समस्याएं बढ़ने का खतरा रहता है। इसके आलावा ऐसा करने से शरीर की प्रतिरोधी क्षमता पर भी प्रभाव पड़ सकता है।  

4). सोने से पहले इंटरनेट का इस्तेमाल करना-

आज के समय में हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करता है और इंटरनेट का इस्तेमाल करना सामान्य बात हो गयी है। जहां एक तरफ इंटरनेट सुविधाजनक वहीं दूसरी तरफ इसका असमय प्रयोग हानिकारक हो सकता है। दरअसल अमेरिका के साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर के ग्रेगरी एस कार्टर के अनुसार सोने से पहले इंटरनेट का इस्तेमाल करने या टीवी देखने से शरीर की क्लॉक गड़बड़ हो जाती है। क्योंकि इनसे निकलने वाली नीली लाइट से आप प्रभवित होते हैं जिससे आपको सुबह उठने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए टीवी या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण को बंद करने के एक घंटे बाद सोएं।

5). डायट कोक-

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सस के अनुसार डायट कोक जैसी कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का इस्तेमाल जीरो कैलोरी के कारण करते हैं। लेकिन पोषण विशेषज्ञ एमी गुडसन के  अनुसार ऐसी ड्रिंक्स से शरीर की शुगर की जरूरत पूरी नही होती है इसलिए हम अक्सर जरूरत से ज्यादा ज्यादा पी जाते हैं और सामान्य से ज्यादा कैलोरी ले लेते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

थोड़ी देर झपकी लेने से कम होता है ब्लड प्रेशर और वजन :शोध

अगर मौसम बदलते ही सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो जानें इसके लक्षण व बचाव के उपाय

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।